अंजन श्रीवास्तव का संक्षिप्त जीवन परिचय (Brief biography of Anjan (Aanjjan) Srivastava)

Anjan Srivastava biography

 अंजन श्रीवास्तव मुख्य रूप से हिंदी सिनेमा में उनके योगदान के लिए जाने जाते हैं। अंजन श्रीवास्तव हिंदी ही नहीं बल्कि मराठी बंगाली फिल्मों में भी काम कर चुके हैं। वह इंडियन पीपल्स थियेटर एसोसिएशन के साथ काफी समय तक जुड़े रहे और  कई वर्षों तक इस संस्था के वाइस प्रेसिडेंट भी रहे। अंजन श्रीवास्तव ने हिंदी,  उर्दू,  बंगाली और मराठी लगभग 46 थिएटर नाटकों में अभी नहीं किया है। वर्ष 1984 में उन्होंने यह जो जिंदगी है धारावाहिक से टेलीविजन इंडस्ट्री में  और वर्ष 1979 में गोलमाल फिल्म से हिंदी सिनेमा में पदार्पण किया था। वह तब से लेकर अब तक लगभग 15 धारावाहिकों और लगभग 100 फिल्मों में काम कर चुके हैं। उनकी अब तक की अंतिम फिल्म  चंडीगढ़ करे आशिकी  वर्ष 2021 में  है और वर्ष 2021 से सोनी सब चैनल पर प्रसारित किए जाने वाले धारावाहिक वागले की दुनिया –  नई पीढ़ी नए किस्से में यह अब भी  श्रीनिवास वागले की भूमिका निभा रही हैं।

Also Read  महमूद का संक्षिप्त जीवन परिचय (Brief biography of Mahmood)

अंजन श्रीवास्तव  का जन्म और उनकी पारिवारिक पृष्ठभूमि। (Anjan (Aanjjan) Srivastava’s birth and his family background.)

अंजन श्रीवास्तव का जन्म  2 जून 1948 को  कोलकाता पश्चिम बंगाल में रहने वाले पारिवारिक पृष्ठभूमि के आधार पर उत्तर प्रदेश से सम्बंधित परिवार में हुआ था। इनके पिता का नाम मृत्युंजय है,  वह इलाहाबाद बैंक में बैंकर थे। इनकी माता का नाम ज्ञात नहीं है। इनके एक भाई जिनका नाम तो ज्ञात नहीं है परंतु वह पेशे से डॉक्टर हैं और एक बहन हैं – जिनका नाम रीता श्रीवास्तव है। फेफड़ों की बीमारी के कारण इनकी बहन का देहांत हो चुका है। 

अंजन श्रीवास्तव की शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification of Anjan (Aanjjan) Srivastava)

अंजन श्रीवास्तव की स्कूली शिक्षा और स्कूल के विषय में तो जानकारी नहीं मिलती है परंतु उनकी शैक्षणिक योग्यता के बारे में इतनी जानकारी अवश्य प्राप्त है कि उन्होंने कोलकाता विश्वविद्यालय से बी कॉम  और एलएलबी की शिक्षा प्राप्त की है। इसी समय के दौरान उन्होंने हिंदी और बंगाली थिएटर ग्रुप के साथ जुड़कर अभिनय करना शुरू कर दिया था। वह ऑल इंडिया रेडियो के लिए भी नाटकों में काम किया करते थे।

अंजन श्रीवास्तव के व्यक्तिगत जानकारी (Personal Information of Anjan (Aanjjan) Srivastava)

वास्तविक नामअंजन श्रीवास्तव
अंजन श्रीवास्तव का जन्मदिन2 जून 1948
अंजन श्रीवास्तव की आयु73 वर्ष
अंजन श्रीवास्तव का जन्म स्थानकलकत्ता पश्चिम बंगाल भारत
अंजन श्रीवास्तव का मूल निवास स्थानकलकत्ता पश्चिमी बंगाल
अंजन श्रीवास्तव की राष्ट्रीयताभारतीय
अंजन श्रीवास्तव का धर्महिंदू
अंजन श्रीवास्तव की शैक्षणिक योग्यताबी कॉम और एलएलबी
अंजन श्रीवास्तव के स्कूल का नामज्ञात नहीं
अंजन श्रीवास्तव के कॉलेज का नामकलकत्ता  विश्वविद्यालय
अंजन श्रीवास्तव का व्यवसायअभिनेता और रिटायर बैंकर
अंजन श्रीवास्तव की कुल संपत्ति300  करोड़ रुपए
अंजन श्रीवास्तव पर एपिसोड आय20  हजार रुपए 
अंजन श्रीवास्तव की वैवाहिक स्थितिविवाहित

अंजन श्रीवास्तव की शारीरिक संरचना (Body Structure of Anjan (Aanjjan) Srivastava)

अंजन श्रीवास्तव की लंबाई5 फुट 5 इंच
अंजन श्रीवास्तव का वजन75 किलोग्राम
अंजन श्रीवास्तव का शारीरिक मापछाती 44 इंच,  कमर 40  इंच, बाइसेप्स 13 इंच
अंजन श्रीवास्तव की आंखों का रंगकाला
अंजन श्रीवास्तव के बालों का रंगसफेद

 अंजन श्रीवास्तव का परिवार (Anjan (Aanjjan) Srivastava’s family)

अंजन श्रीवास्तव के पिता का नाममृत्युंजय श्रीवास्तव ( बैंकर)
अंजन श्रीवास्तव की माता का नामज्ञात नहीं
अंजन श्रीवास्तव के भाई का नामज्ञात नहीं ( डॉक्टर)
अंजन श्रीवास्तव की बहन का नाम  रीटा श्रीवास्तव ( फेफड़ों की बीमारी के कारण निधन)
अंजन श्रीवास्तव की पत्नी का नाममधु श्रीवास्तव
अंजन श्रीवास्तव के बेटे का नामअभिषेक श्रीवास्तव
अंजन श्रीवास्तव की बेटियों के नामनूपुर श्रीवास्तव और रंजना श्रीवास्तव

अंजन श्रीवास्तव का हिंदी सिनेमा में पदार्पण। (Anjan (Aanjjan) Srivastava’s debut in Hindi cinema.)

 वर्ष 1976 में इनके पिता की मृत्यु के पश्चात इनकी बहन ने  इन्हें मुंबई जाने का परामर्श दिया। अंजन श्रीवास्तव ने अपने अलाहाबाद बैंक  कोलकाता की शाखा से मुंबई के शाखा में तबादला कराने  का निवेदन डाला तो इस काम को होने में 6 महीने लग गए और तब तक उनको मुंबई में बड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। मुंबई आने के पश्चात  वह इंडियन पीपल्स थियेटर एसोसिएशन के साथ जुड़ गए और कई वर्षों तक इसके वाइस प्रेसिडेंट रहे इसके साथ ही साथ वह पृथ्वी थिएटर का भी हिस्सा रहे। 1979 में उन्होंने ऋषिकेश मुखर्जी द्वारा निर्देशित फिल्म गोलमाल में इंस्पेक्टर की भूमिका निभाकर हिंदी सिनेमा में पदार्पण किया। इसके पश्चात उन्होंने वर्ष 1981 की सुपरहिट फिल्म कालिया में सेंट्रल जेल के कॉन्स्टेबल की भूमिका निभाई थी।

Also Read  7 Things to Know Before Visiting Prague

इस फिल्म की सफलता के पश्चात वह कई सुपरहिट फिल्मों में  बतौर कैरक्टर आर्टिस्ट  काम करते रहे जैसे कि 77 वर्ष 1982, मिस्टर इंडिया वर्ष 1987,  शहंशाह वर्ष 1988,  दयावान वर्ष 1988,  अग्निपथ वर्ष 1990,  नरसिमा वर्ष 1991,  खुदा गवाह वर्ष 1992,  जो जीता वही सिकंदर वर्ष 1992,  दामिनी वर्ष  1993,  दिलवाले वर्ष 1994,  घातक वर्ष 1996,  चाइना गेट वर्ष 1998,  पुकार वर्ष 2000, पाठशाला वर्ष 2010, जब हैरी मेट सेजल वर्ष  2017,  संजू वर्ष 2018,  पीएम नरेंद्र मोदी वर्ष 2019,  चंडीगढ़ का राशि की वर्ष 2021।

अंजन श्रीवास्तव का टेलीविजन धारावाहिकों में पदार्पण। (Anjan (Aanjjan) Srivastava’s debut in television serials.)

अंजन श्रीवास्तव ने शरद जोशी द्वारा  लिखित और कुंदन शाह द्वारा निर्देशित दूरदर्शन पर प्रसारित किए जाने वाले धारावाहिक यह जो जिंदगी है से वर्ष 1984 में टेलीविजन धारावाहिकों में पदार्पण किया। इस धारावाहिक में अंजन श्रीवास्तव ने विभिन्न किरदार निभाए थे। अंजन श्रीवास्तव को कुंदन शाह और शहीद अख्तर मिर्जा द्वारा निर्देशित धारावाहिक नुक्कड़ से टेलिविजन इंडस्ट्री में एक नई पहचान प्राप्त हुई थी। इस धारावाहिक की सफलता के पश्चात उन्होंने वर्ष 1988 में भारत एक खोज धारावाहिक में भी विभिन्न किरदार निभाए। वर्ष 1988 से वर्ष 1990 के दौरान दूरदर्शन चैनल पर प्रसारित किए जाने वाले धारावाहिक वागले की दुनिया से अंजन श्रीवास्तव के टेलीविजन करियर में बहुत लोकप्रियता बढ़ी।

Also Read  Mobile vs Desktop Casino Trends

इस तरह वह कई सुपरहिट धारावाहिक जैसे कि नया नुक्कड़ वर्ष 1993,  पलटन  वर्ष 1997, अल्पविराम वर्ष 1998,  भंवर वर्ष 1998,  वो रहने वाली महलों की वर्ष 2005,  विरुद्ध वर्ष 2007,  मिस्टर एंड मिसेज शर्मा इलाहाबाद वाले,  ना बोले तुम…. ना मैंने कुछ कहा वर्ष 2012,  संविधान वर्ष 2014, चंद्रशेखर वर्ष 2018 आदि।

वर्तमान में वर्ष 2021 से सोनी सब चैनल पर प्रसारित किए जाने वाले धारावाहिक वागले की दुनिया –  नई पीढ़ी नए किस्से में  श्रीनिवास बागली का किरदार निभा रहे हैं। अब तक इस धारावाहिक के 452 एपिसोड बनाए जा चुके हैं।

error: Content is protected !!