गजराज राव का संक्षिप्त जीवन परिचय (Brief biography of Gajraj Rao)

Gajraj Rao biography

गजराज राव भारतीय हिंदी सिनेमा में में अभिनय के योगदान के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने वर्ष 1994 में फूलन देवी के जीवन पर आधारित बायोग्राफिकल फिल्म  बैंडिट क्वीन से हिंदी सिनेमा में पदार्पण किया|  इन्होंने शेखर कपूर का एक छोटा सा किरदार निभाया था। गजराज राव कई हिट फिल्मों जैसे कि दिल है तुम्हारा वर्ष 2002,  ब्लैक फ्राईडे वर्ष 2007,  भूतनाथ रिटर्न  वर्ष 2014, तलवार वर्ष 2015 आदि में काम कर चुके थे परंतु उन्हें मुख्य पहचान और लोकप्रियता वर्ष 2018 में आई फिल्म बधाई हो से प्राप्त हुई थी। जिसमें इन्होंने अशोक चंद्र ठाकुर का किरदार निभाया था। वर्ष 2015 में इन्होंने बैंग बाजा बारात वेब सीरीज की  इंडस्ट्री में पदार्पण किया। अब तक 8 वेब सीरीज और 25 फिल्मों में काम कर चुके हैं।  गजराज राव को अभिनय के क्षेत्र में योगदान के लिए  कई पुरस्कारों से सम्मानित भी किया जा चुका है।

 गजराज राव का जन्म और उनकी पारिवारिक पृष्ठभूमि (Gajraj Rao’s birth and family background)

गजराज राव  की जन्मतिथि के विषय में जानकारी नहीं मिलती है परंतु उनका जन्म वर्ष 1971 डूंगरपुर राजस्थान में हुआ था। यह एक निम्न मध्यवर्गीय हिंदू परिवार से संबंध रखते हैं। इनके पिता भारतीय रेलवे में कर्मचारी थे और जब उनका तबादला राजस्थान से दिल्ली हुआ तो उनका पूरा परिवार भी दिल्ली में ही आकर बस गया। इनका परिवार दिल्ली के रेलवे कॉलोनी में रहता था। अपने दिए गए इंटरव्यू के दौरान  गजराज राम ने बताया था कि उनकी कॉलोनी में हिमाचल प्रदेश,  पंजाब और उत्तर प्रदेश के भी लोग रहा करते थे। गजराज राव सभी के साथ मिलजुल कर रहना अच्छा लगता था।  गजराज राव के माता पिता और भाई बहनों के विषय में कोई जानकारी नहीं मिलती है।

गजराज राव की शैक्षणिक योग्यता। (Educational Qualification of Gajraj Rao.)

गजराज राव की शैक्षणिक योग्यता और स्कूल के विषय में तो कोई जानकारी नहीं मिलती है परंतु उनके दिए गए एक इंटरव्यू से यह अवश्य ज्ञात है कि उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त की है। 16 वर्ष की उम्र में ही गजराज राम ने एक थिएटर ग्रुप को ज्वाइन कर लिया था। वह एक्ट वन  थिएटर ग्रुप के साथ ही काम कर चुके हैं,  जिसके साथ मनोज बाजपेई और आशीष विद्यार्थी ने भी काम किया।

गजराज राव की व्यक्तिगत जानकारी (Personal Information of Gajraj Rao)

वास्तविक नामगजराज राव
उपनामज्ञात नहीं
गजराज राव  का जन्मदिनवर्ष 1971
गजराज राव की आयु51 वर्ष
गजराज राव का जन्म स्थानडूंगरपुर राजस्थान
गजराज राव का मूल निवासडूंगरपुर  राजस्थान
गजराज राव की राष्ट्रीयताभारतीय
गजराज राव का धर्महिंदू
गजराज राव की शैक्षणिक योग्यतास्नातक
गजराज राव के स्कूल का नामज्ञात नहीं
गजराज राव के कॉलेज का नामदिल्ली यूनिवर्सिटी
गजराज राव का व्यवसायअभिनेता और एड फिल्ममेकर
गजराज राव का हिंदी सिनेमा में पदार्पण बैंडिट क्वीन  वर्ष 1994
गजराज राव का वेब सीरीज में पदार्पणबैंग बाजा बारात  वर्ष 2015
गजराज राव की कुल संपत्ति40 करोड़ रूपए के लगभग 
गजराज राव की वैवाहिक स्थितिविवाहित 

गजराज राव की शारीरिक संरचना (Body structure of Gajraj Rao)

गजराज राव की लंबाई5 फुट 7 इंच
गजराज राव का वज़न70 किलोग्राम
गजराज राव का शारीरिक मापछाती 40 इंच,  कमर 34 इंच,  बाइसेप्स 13 इंच
गजराज रात की आंखों का रंग काला
गजराज राव के बालों का रंगकाला और सफेद

 गजराज राव का परिवार (Gajraj Rao’s family)

गजराज राव के पिता का नामज्ञात नहीं
गजराज राव की माता का नामज्ञात नहीं
गजराज राव के भाई बहनों का नाम  ज्ञात नहीं
गजराज राव की पत्नी का नामसंजना राव
गजराज राव के बेटों का नाम 2 बेटे,  उनके बड़े बेटे ग्राफिक डिजाइनिंग  सीख करते हैं (नाम ज्ञात नहीं)

गजराज राव का प्रारंभिक करियर।  (Early career of Gajraj Rao.)

गजराज राव को बचपन से ही अभिनय करने का शोंक था। जब वह रेलवे कॉलोनी में रहा करते थे तभी से उन्हें अपने अंदर अभिनय की प्रतिभा का आभास हो गया था। 16 वर्ष की उम्र में ही उन्होंने  थियेटर्स के साथ काम करना शुरू कर दिया था। वह एक्ट वन थिएटर के साथ भी जुड़े रहे,  जिसके साथ मनोज वाजपेई और आशीष विद्यार्थी भी काम कर चुके हैं। जब उन्होंने थिएटर्स के साथ काम करना शुरू किया तो घर का खर्चा चलाने के लिए वह कुछ और काम भी साथ में किया करते थे।  उन्होंने दिल्ली के इकबाल टेलर्स  में भी काम किया। वह अपने एक दोस्त की गारमेंट कंपनी में भी काम कर चुके हैं। साहित्य में रुचि होने के कारण यह फ्रीलांस राइटर के तौर पर नव भारत और हिंदुस्तान टाइम्स के लिए भी लिखा करते थे।

गजराज राव का हिंदी सिनेमा में पदार्पण। (Gajraj Rao’s debut in Hindi cinema.)

गजराज राम ने  वर्ष 1994 में शेखर कपूर द्वारा निर्देशित फूलन देवी के जीवन पर आधारित बैंडिट क्वीन से हिंदी सिनेमा में पदार्पण किया था। जिसमें उन्होंने अशोक चंद्र ठाकुर का छोटा सा किरदार निभाया था। वर्ष 1998 में होने मणि रत्नम द्वारा निर्देशित रोमैंटिक थ्रिलर फ़िल्म दिल से में एक सीबीआई इन्वेस्टिगेशन ऑफिसर की भूमिका निभाई थी। वर्ष 2000 में हंसल मेहता द्वारा निर्देशित कॉमेडी ड्रामा फिल्म दिल पे मत ले यार में तिवारी  भूमिका निभा चुके हैं| जिन्होंने वर्ष 2002 में कुंदन शाह द्वारा निर्देशित रोमांटिक ड्रामा फिल्म दिल है तुम्हारा ही काम किया था। इस फिल्म की मुख्य अभिनेत्री –  रेखा,  अर्जुन रामपाल, प्रीति जिंटा,  महिमा चौधरी, आलोक नाथ और जिम्मी शेरगिल आदि थे। इसके पश्चात गजराज राव ने कई फिल्मों में काम किया जैसे कि –  यह क्या हो रहा है,  हजारों ख्वाहिशें ऐसी, यहां,  ब्लैक फ्राईडे,  नो स्मोकिंग, आमिर,  भूतनाथ रिटर्न्स, तलवार आदि।

गजराज राव को सबसे अधिक उपलब्धि वर्ष 2018 में आई कॉमेडी ड्रामा फिल्म बधाई हो जिसमें उन्होंने जितेंद्र कोशिक का किरदार निभाया और वर्ष 2020 में आई फिल्म शुभ मंगल ज्यादा सावधान जिसमें उन्होंने शंकर त्रिपाठी का किरदार निभाया से प्राप्त हुई। 

गजराज राव का वेब सीरीज में पदार्पण (Gajraj Rao’s web series debut)

गजराज राव ने वर्ष 2015 में बैंग बाजा बारात  से वेब सीरीज में पदार्पण किया था| यह वेब सीरीज वाय फ़िल्म्स  (यश राज फिल्म्स)  प्रसारित की गई थी| वर्ष 2016 से इन्होने द वायरल फीवर पर प्रसारित किए जाने वाली विभिन्न वेब सीरीज अ डे विथ आर दी शर्मा, फादर्स (F.A.T. H.E.R.S) वर्ष 2017, टेक कन्वर्सेशन वैलेंटाइन डैड वर्ष 2018,  TVF ट्रिप्पलिंग सीजन 2 वर्ष 2019, मसाबा मसाबा  वर्ष 2020  नेटफ्लिक्स,  परिवॉर डिस्नी + हॉटस्टार, रे वर्ष 2021 नेटफ्लिक्स| 

गजराज राव के अवार्ड और सम्मान (Awards and Honors of Gajraj Rao)

वर्ष 2018  सर्वश्रेष्ठ अभिनेता क्रिटिक  स्क्रीन अवॉर्ड्स  फिल्म  बधाई हो

वर्ष 2019 एक्स्ट्रऑर्डनेरी जोड़ी ऑफ द ईयर ज़ी सिने अवार्ड्स फिल्म बधाई हो 

वर्ष 2019 सर्वश्रेष्ठ सहायक कलाकार फिल्म फेयर अवार्ड्स फ़िल्म बधाई हो 

गजराज राव का पसंदीदा खाना 

छोले भटूरे 

गजराज राव का पसंदीदा अभिनेता 

शाहरुख खान 

गजराज राव की पसंदीदा अभिनेत्री 

दीपिका पादुकोण 

गजराज राव के पसंदीदा खिलाड़ी 

युवराज और सचिन तेंडूलकर 

error: Content is protected !!