हिमानी शिवपुरी का संक्षिप्त जीवन परिचय(Brief biography of Himani Shivpuri)

Himani Shivpuri biography

हिमानी शिवपुरी को मुख्य रूप से हिंदी सिनेमा  के साथ-साथ टेलीविजन धारावाहिकों में उनके अभिनय के योगदान के लिए जाना जाता है। नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से अभिनय सीखने के पश्चात उन्होंने वर्ष 1984 में पंकज पाराशर द्वारा निर्देशित फिल्म अब आएगा मजा से हिंदी सिनेमा में पदार्पण किया था। हिमानी शिवपुरी को सबसे अधिक लोकप्रियता वर्ष 1994 में सूरज बड़जात्या द्वारा निर्देशित म्यूजिकल रोमांटिक ड्रामा फिल्म हम आपके हैं कौन से प्राप्त हुई थी। जिसमें इन्होंने रज़िया का किरदार निभाया था।  वर्ष 1999 में सूरज और बड़जातिया द्वारा निर्देशित फिल्म हम साथ साथ हैं में भी उनके अभिनय को दर्शकों  तथा क्रिटिक्स  के द्वारा खूब पसंद किया गया। वर्ष 1997 में इन्होंने हम आपके हैं वो  धारावाहिक से टेलीविजन इंडस्ट्री में पदार्पण किया था।  हिमानी शिवपुरी ने अपने अभिनय के करियर में अधिकतर मां,  बहन,  मासी,  दादी के किरदार ही निभाए हैं। हिमानी शिवपुरी अब तक 100 से अधिक फिल्म तथा 20 से अधिक  टेलिविजन धारावाहिकों में अपने अद्भुत अभिनय का  योगदान दे चुकी हैं।

Also Read  गोविंद नामदेव का संक्षिप्त जीवन परिचय (Brief biography of Govind Namdev)

हिमानी शिवपुरी का जन्म और उनकी पारिवारिक पृष्ठभूमि। (Himani Shivpuri’s birth and family background.)

हिमानी शिवपुरी का जन्म 24 अक्टूबर 1960 को देहरादून उत्तर प्रदेश ( वर्तमान उत्तराखंड) में हुआ था। इनके पिता का नाम डॉक्टर हरिदत्त भट्ट था। एक कवि थे और शैलेश उनका उपनाम था। वह हिंदी के  अध्यापक थे। इनकी माता का नाम शैल भट्ट है। इनका एक भाई है जिनके नाम हिमांशु भट्ट है। 

हिमानी शिवपुरी के शैक्षणिक योग्यता। (Educational Qualification of Himani Shivpuri.)

इन्होंने स्कूली शिक्षा दून स्कूल देहरादून उत्तर प्रदेश ( वर्तमान उत्तराखंड) से प्राप्त की थी। इनके कॉलेज के  नाम के विषय में कोई जानकारी प्राप्त नहीं है परंतु उन्होंने बैचलर ऑफ साइंस तथा ऑर्गेनिक केमिस्ट्री में मास्टर ऑफ साइंस की शिक्षा प्राप्त की है। अभिनय के क्षेत्र में रुझान होने के कारण बाद में उन्होंने वर्ष 1984 में नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में भी दाखिला ले लिया जहां से उन्होंने अभिनय के क्षेत्र में स्नातक की शिक्षा प्राप्त की।

 हिमानी शिवपुरी की व्यक्तिगत जानकारी (Personal Information of Himani Shivpuri)

वास्तविक नामशिवानी भट्ट शिवपुरी
हिमानी शिवपुरी का लोकप्रिय किरदाररज़िया –  फिल्म हम आपके हैं कौन
हिमानी शिवपुरी का जन्मदिन24 अक्टूबर 1960
हिमानी शिवपुरी की आयु61 वर्ष
हिमानी शिवपुरी का जन्म स्थानदेहरादून उत्तराखंड
हिमानी शिवपुरी का मूल निवासदेहरादून उत्तराखंड
हिमानी शिवपुरी की राष्ट्रीयताभारतीय
हिमानी शिवपुरी का धर्महिंदू
हिमानी शिवपुरी की शैक्षणिक योग्यताऑर्गेनिक केमिस्ट्री में स्नातकोत्तर
 अभिनय में स्नातक
हिमानी शिवपुरी  के स्कूल का नामदून  स्कूल  देहरादून उत्तराखंड
हिमानी शिवपुरी के कॉलेज का नाम  नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा नई दिल्ली
हिमानी शिवपुरी का व्यवसायअभिनेत्री
हिमानी शिवपुरी की कुल संपत्ति30  करोड रुपए के लगभग
हिमानी शिवपुरी की वैवाहिक स्थितिविवाहित ( विधवा)

 हिमानी शिवपुरी की शारीरिक संरचना (Body Structure of Himani Shivpuri)

हिमानी शिवपुरी की लंबाई5 फुट 4 इंच
हिमानी शिवपुरी का वजन60 किलोग्राम
हिमानी शिवपुरी का शारीरिक मापअप्पर  36 इंच, कमर 32 इंच, लोअर 38 इंच 
हिमानी शिवपुरी की आंखों का रंगकाला
हिमानी शिवपुरी के बालों का रंगकाला

 हिमानी शिवपुरी का परिवार (Himani Shivpuri family)

हिमानी शिवपुरी के पिता का नामहरिदत्त भट्ट शैलेश ( हिंदी अध्यापक)
हिमानी शिवपुरी की माता का नामशैल भट्ट 
हिमानी शिवपुरी के भाई का नामहिमांशु भट्ट
हिमानी शिवपुरी के पति का नामज्ञान शिवपुरी ( मृत्यु  वर्ष 1995)
हिमानी शिवपुरी के बेटे का नामकात्यायन शिवपुरी 

हिमानी शिवपुरी का हिंदी सिनेमा में पदार्पण (Himani Shivpuri’s debut in Hindi cinema)

हिमानी शिवपुरी नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से वर्ष 1992 में स्नातक की शिक्षा प्राप्त करने के पश्चात कुछ समय तक एन एच डी  रिपर्टरी  कंपनी के साथ काम करती रही उसके बाद में मुंबई स्थानांतरित हो गई। वर्ष 1994 में उन्होंने पंकज पराशर द्वारा निर्देशित फिल्म अब आएगा मजा से हिंदी सिनेमा में पदार्पण किया था। इस फिल्म में उन्होंने सिदय की बहन का किरदार निभाया था। इसके पश्चात उन्होंने सूरज का सातवां घोड़ा,  दिलवाले,  धनवान  तथा मम्मो  फिल्मों में जबरदस्त अभिनय किया परंतु फिर भी उनको कोई खास पहचान नहीं मिली।

Also Read  Mobile vs Desktop Casino Trends

वर्ष 1994 में उन्होंने जब सूरज आर प्रजातियां द्वारा निर्देशित म्यूजिकल रोमांटिक ड्रामा फिल्म हम आपके हैं कौन में रजिया का किरदार निभाया तो इस फिल्म से वह हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के  सहायक कलाकारों की मुख्य सूची में शामिल हो गए और उनकी एक नई पहचान उभर कर सामने आई। इस फिल्म में उनके अभिनय को सभी के द्वारा खूब पसंद किया गया। इस फिल्म की सफलता के पश्चात उन्होंने कहीं सुपरहिट फिल्म जैसे कि  अंजाम वर्ष 1994,  राजा वर्ष 1995,  वीरगति वर्ष 1995,  दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे वर्ष 1995,  हीरो नंबर 1 वर्ष  1997,  कुछ कुछ होता है वर्ष 1998,  हम साथ साथ हैं वर्ष 1999,  बीवी नंबर 1  वर्ष 1999, जोड़ी नंबर 1  वर्ष 2001,  मुझसे दोस्ती करोगे वर्ष 2002, उमराव जान वर्ष 2006, नानू की जानु  वर्ष 2018 आदि।

Also Read  4Rabet App Overview

हिमानी शिवपुरी का टेलीविजन धारावाहिकों में पदार्पण। (Himani Shivpuri debut in television serials)

हिमानी शिवपुरी ने वर्ष 1986 में दूरदर्शन पर प्रसारित किए जाने वाले धारावाहिक यात्रा  से टेलीविजन धारावाहिकों में पदार्पण किया था। इसके पश्चात उन्होंने वर्ष 2009 में ज़ी टीवी पर प्रसारित किए जाने वाले धारावाहिक हमारी बेटियों का विवाह  में कुल राज कोहली की भूमिका निभाई थी। इस धारावाहिक की एक पंजाबी पृष्ठभूमि दिखाई गई है। जिसमें मां अपनी बेटियों के लिए कोई अच्छा वर ढूंढ़ने के लिए चिंतित रहती है। वर्ष 2010 में सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन पर प्रसारित किए जाने वाले धारावाहिक बात हमारी पक्की है में इन्होंने नानी का किरदार निभाया था। उन्होंने टेलीविजन इंडस्ट्री के कई सुपरहिट धारावाहिक जैसे कि हमराही,  हसरतें,  गुदगुदी,  संजोग से बनी संगिनी,  आई लव माय इंडिया,  ससुराल सिमर का,  घर एक सपना,  डोली अरमानों की,  सुमित संभाल लेगा,  एक विवाह ऐसा भी और अस्तित्व – एक प्रेम कहानी आदि। 

हिमानी शिवपुरी की आगामी फिल्म (Himani Shivpuri upcoming movie)

उम्मीद : द होप – Ummeed The Hope  

error: Content is protected !!