राजू श्रीवास्तव का संक्षिप्त जीवन परिचय(Comedy Shows, Movies, Photos, Videos, News, Biography & Death)

raju srivastava biography
Contents hide

राजू श्रीवास्तव को मुख्यत लोग उनकी कॉमेडी के लिए जानते हैं। राजू श्रीवास्तव बॉलीवुड की ही नहीं बल्कि राजनेताओं मुख्य रूप से  लालू प्रसाद यादव की भी बहुत अच्छी मिमिक्री किया करते थे। हालांकि उनके रिश्तेदारों को मिमिक्री और कॉमेडी करना अच्छा नहीं लगता था मगर राजू श्रीवास्तव के इसी  शौक ने  कामयाबी की बुलंदियों पर पहुंचाएं। वह अमिताभ बच्चन के सामने उन्हीं की मिमिक्री किया करते थे। उन्होंने वर्ष 1988 में  तेजाब फिल्म से हिंदी सिनेमा में और वर्ष 1994 में देख भाई देख धारावाहिक से टेलीविजन इंडस्ट्री में पदार्पण किया। बाद में वह कई कॉमेडी शोज़  जैसे कि ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज और कॉमेडी का महा मुकाबला आदि में भी हिस्सा ले चुके हैं। वर्ष 2013 से  2014 तक वह समाजवादी पार्टी और बाद में  वर्ष 2014 से अपनी मृत्यु तक भारतीय जनता पार्टी के साथ जुड़े रहे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनको यूपी का स्वच्छ भारत अभियान का ब्रांड एंबेसडर भी बनाया। 21 सितंबर 2022 को राजू श्रीवास्तव का कार्डियक अरेस्ट  के कारण देहांत हो गया।

राजू श्रीवास्तव का जन्म और उनके पारिवारिक पृष्ठभूमि (Raju Srivastava’s birth and his family background)

राजू श्रीवास्तव का जन्म 25 दिसंबर 1963 को कानपुर उत्तर प्रदेश में हुआ था। इनके पिता रमेश श्रीवास्तव एक कवि और  कर्मचारी थे। इनके पिता बलाई काका के नाम से भी जाने जाते हैं| इनकी माता का नाम सरस्वती श्रीवास्तव है,  गृहणी थी। इनके एक भाई जिनका नाम दीपू श्रीवास्तव है वह भी कॉमेडियन है। इनकी एक बहन है जिनका नाम सुधा श्रीवास्तव है। राजू श्रीवास्तव के वास्तविक नाम सत्य प्रकाश श्रीवास्तव है। कॉमेडी के क्षेत्र में यह गजोधर के नाम से भी लोकप्रिय है।

राजू श्रीवास्तव की शैक्षणिक योग्यता। (Educational Qualification of Raju Srivastava)

राजू श्रीवास्तव की रक्षा की योग्यता के विषय में हमें कोई जानकारी नहीं मिलती है। परंतु उन्हें बचपन से ही बॉलीवुड  अभिनेताओं और  राजनेताओं तथा बड़ी-बड़ी हस्तियों की मिमिक्री करने का शौक था। वहअमिताभ बच्चन,  इंदिरा गांधी,  लालू यादव आदि की उत्कृष्ट मिमिक्री करने के लिए जाने जाते हैं।

 राजू श्रीवास्तव की व्यक्तिगत जानकारी। (Personal Information of Raju Srivastava)

वास्तविक नाम सत्य प्रकाश श्रीवास्तव
उपनामराजू श्रीवास्तव
लोकप्रिय किरदारगजोधर भैया
राजू श्रीवास्तव  का जन्मदिन25 दिसंबर 1963
राजू श्रीवास्तव की आयु58 वर्ष
राजू श्रीवास्तव का जन्म स्थानकानपुर उत्तर प्रदेश भारत
राजू श्रीवास्तव का मूल निवास स्थानकानपुर उत्तर प्रदेश भारत
राजू श्रीवास्तव की मृत्यु21 सितंबर 2022
राजू श्रीवास्तव की मृत्यु का कारणकार्डियक अरेस्ट ( हार्ट अटैक)
राजू श्रीवास्तव का मृत्यु स्थानऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंसेस  दिल्ली
राजू श्रीवास्तव की राष्ट्रीयताभारतीय 
राजू श्रीवास्तव का धर्महिंदू
राजू श्रीवास्तव की शैक्षणिक योग्यताज्ञात नहीं
राजू श्रीवास्तव के स्कूल का नामज्ञात नहीं
राजू श्रीवास्तव के कॉलेज का नामज्ञात नहीं
राजू श्रीवास्तव का व्यवसायकॉमेडियन,  अभिनेता  और राजनेता
राजू श्रीवास्तव की स्टेज शो की फीस4 से 5 लाख रूपए के लगभग 
राजू श्रीवास्तव की कुल संपत्ति 20 करोड़ रूपए के लगभग 
राजू श्रीवास्तव की वैवाहिक स्थितिविवाहित
राजू श्रीवास्तव की वैवाहिक तिथि17 मई 1993

 राजू श्रीवास्तव की शारीरिक संरचना (Body Structure of Raju Srivastava)

राजू श्रीवास्तव की लंबाई5 फुट 7 इंच
राजू श्रीवास्तव का वजन70 किलोग्राम
राजू श्रीवास्तव का शारीरिक मापछाती 40 इंच, कमर 34 इंच, बायसेप्स 14 इंच 
राजू श्रीवास्तव की आंखों का रंग काला
राजू श्रीवास्तव के बालों का रंगकाला

राजू श्रीवास्तव का परिवार (Raju Srivastava’s family)

राजू श्रीवास्तव के पिता का नामरमेश चंद्र श्रीवास्तव ( बलाई काका)
राजू श्रीवास्तव की माता का नामसरस्वती श्रीवास्तव
राजू श्रीवास्तव के भाई का नामदीपू श्रीवास्तव ( कॉमेडियन)
राजू श्रीवास्तव की बहन का नामसुधा श्रीवास्तव
राजू श्रीवास्तव की पत्नी का नामशिखा श्रीवास्तव
राजू श्रीवास्तव के बेटे का नामआयुष्मान श्रीवास्तव ( सितार वादक)
राजू श्रीवास्तव की बेटी का नामअंतरराष्ट्रीय वास्तव ( फिल्म निर्देशक) 

राजू श्रीवास्तव का बॉलीवुड में पदार्पण। (Raju Srivastava’s Bollywood debut.)

राजू श्रीवास्तव वर्ष 1980 के दशक में मुंबई आए थे। जब वह मुंबई आए तो  उन्हें अपना खर्चा निकालने के लिए ड्राइवर का काम भी करना पड़ा। कुछ समय पश्चात उन्होंने बतौर स्टैंड अप कॉमेडियन काम करने का निर्णय लिया। इस काम में उनकी सबसे पहली कमाई 50 rs थी। बाद में उन्होंने अन्य कॉमेडियंस के साथ मिलकर एक ऑडियो जोक्स कैसेट रिलीज़ की  जिसका नाम हंसना मना है था। इस कैसेट के माध्यम से उन्हें पहली बार कुछ लोकप्रियता हासिल हुई। वर्ष 1988 में उन्होंने तेजाब फिल्म से बॉलीवुड इंडस्ट्री में पदार्पण किया। इस फिल्म में उनका किरदार तो छोटा था परंतु इससे उन्होंने बॉलीवुड इंडस्ट्री में कदम रख लिया था। इस फिल्म की पश्चात वह  हिंदी फिल्मों में  सपोर्टिंग  कॉमेडियन अभिनेता के तौर पर फिल्मों में काम करने लगे। उन्हें बहुत सी फिल्मों से लोकप्रियता हासिल हुई जैसे कि-  मैंने प्यार किया वर्ष 1989,  आमदनी अट्ठानी खर्चा रुपैया वर्ष 2001,  बिग ब्रदर वर्ष 2007, वर्ष 2007 मुंबई टू गोवा, बारूद  अ लव स्टोरी  वर्ष 2010,  टॉयलेट एक प्रेम कथा वर्ष 2017 आदि।

राजू श्रीवास्तव का टेलीविजन धारावाहिकों में पदार्पण। (Raju Srivastava’s debut in television serials)

राजू श्रीवास्तव को हिंदी सिनेमा से अधिक टेलीविजन धारावाहिकों में लोकप्रियता हासिल हुई। वर्ष 1994 में उन्होंने दूरदर्शन मेट्रो पर प्रसारित किए जाने वाले धारावाहिक देख भाई देख से टेलीविजन धारावाहिकों में पदार्पण किया। इसके पश्चात वह दूरदर्शन चैनल पर प्रसारित किए जाने वाले सुपरहिट धारावाहिक शक्तिमान का भी हिस्सा रहे जिसमें उन्होंने धुरंधर सिंह का किरदार निभाया था। वर्ष 2005 में उन्होंने स्टार प्लस पर प्रसारित किए जाने वाले स्टैंड अप कॉमेडी धारावाहिक  द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज में भी बतौर कंटेस्टेंट भाग लिया। इस  धारावाहिक से गजोधर भैया के किरदार से देश भर में लोकप्रिय हुए। स्टैंड अप  कॉमेडी धारावाहिक की सफलता के पश्चात उन्होंने अन्य धारावाहिकों जैसे कि कॉमेडी सर्कस वर्ष 2007,  कॉमेडी का महा मुकाबला वर्ष 2011 आदि ने भी भाग लिया।

राजू श्रीवास्तव कलर्स टीवी पर प्रसारित किए जाने वाले रियलिटी शो बिग बॉस सीजन 3 का भी हिस्सा रहे। वर्ष 2008 में उन्होंने राजू हाजिर हो के नाम से अपना एक धारावाहिक बनाया। वर्ष 2013 में वह स्टार प्लस पर डांस रियलिटी शो नच बलिए का भी और कंटेस्टेंट हिस्सा रह चुके हैं। वर्ष 2014 में उन्होंने ज़ी टीवी पर प्रसारित किए जाने वाले कॉमेडी धारावाहिक गैंग्स ऑफ हंसीपुर को  राजू श्रीवास्तव ने हॉस्ट किया था। वर्ष 2016 में उन्होंने सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन पर प्रसारित किए जाने वाले धारावाहिक द कपिल शर्मा शो  में भी विभिन्न किरदार निभाए।

 राजू श्रीवास्तव का राजनीति में पदार्पण। (Raju Srivastava’s debut in politics.)

राजू श्रीवास्तव ने वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव के लिए कानपुर कानपुर से समाजवादी पार्टी की ओर से चुनाव लड़ना था परंतु बाद में 11 मार्च 2014 को उन्होंने समाजवादी पार्टी का टिकट यह कहते हुए वापस कर दिया कि उन्हें पूर्ण रूप से सहयोग नहीं मिल पा रहा है और उसके पश्चात 19 मार्च 2014 को भारतीय जनता पार्टी की ओर से चुनाव पत्र भर गया और विजई रहे। बीजेपी सरकार द्वारा उनको स्वच्छ भारत अभियान का ब्रांड एंबेसडर भी बनाया गया।

राजू श्रीवास्तव की मृत्यु  (Raju Srivastava death)

राजू श्रीवास्तव 10 अगस्त 2022 को जब जिम में वर्कआउट कर रहे थे तब उन्हें छाती में दर्द होने लगा और  माइनर हार्टअटैक भी आया तो तुरंत उन्हें हॉस्पिटल ले जाया गया। डॉक्टरों द्वारा चेकअप करने पर यह पाया गया कि उनके दिमाग में सूजन आ गई थी और खून आगे तक नहीं पहुंच पा रहा था। डॉक्टर ने उनकी हालत को बहुत गंभीर बताते हुए उन्हें वेंटिलेटर पर रखा हुआ था। 21 सितंबर 2022 की सुबह को उन्हें फिर से हार्ट अटैक आया और 58 वर्ष की आयु में उनका ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंसेस हस्पताल दिल्ली में देहांत हो गया।

राजू श्रीवास्तव की स्टेज शो की फीस

4 से 5 लाख रूपए के लगभग 

राजू श्रीवास्तव की कुल संपत्ति 

20 करोड़ रूपए के लगभग 

राजू श्रीवास्तव की मृत्यु का कारण

कार्डियक अरेस्ट ( हार्ट अटैक)- 21st Sep, 2022

राजू श्रीवास्तव का मृत्यु स्थान

ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंसेस  दिल्ली

error: Content is protected !!