गुरदास मान का संक्षिप्त जीवन परिचय। (Brief biography of Gurdas Maan)

Gurdas Maan biography
Contents hide

गुरदास मान का गाना पंजाबी म्यूजिक इंडस्ट्री में बड़े ही सम्मान के साथ  लिया जाता है। वह केवल एक पंजाबी गायक ही नहीं बल्कि गीतकार,  कोरियोग्राफर और अभिनेता की। गुरदास मान ने वर्ष 1980 में दिल दा मामला है पंजाबी गीत से पंजाबी म्यूजिक इंडस्ट्री में पदार्पण किया था। वर्ष 1984 में उन्होंने पंजाबी म्यूजिक एल्बम चक्कर भी निकाली  और इसी वर्ष उन्होंने मामला गड़बड़ है से पंजाबी फिल्म इंडस्ट्री में भी पदार्पण किया। गुरदास मान कई बॉलीवुड फिल्मों जैसे कि  सिर्फ तुम वर्ष 1999,  जिंदगी खूबसूरत है वर्ष 2002, वीर ज़ारा वर्ष 2004 में भी  अपनी गायकी के जलवे बिखेर चुके हैं। वर्ष 1984 से वर्ष 2021 तक गुरदास मान लगभग टॉप 30 पंजाबी म्यूजिक एल्बम निकाल चुके। उन्होंने अपनी गायकी के सफर में पुराने दिग्गज और नए पंजाबी गायकों के साथ भी कई गीत गाए हैं। गुरदास मान केवल अपनी गायकी ही नहीं बल्कि अपने खुशमिज़ाज, मिलनसार और विनम्र व्यवहार के दम पर 40 वर्षों से अधिक समय से पंजाबी तथा विश्व भर में अपने चाहने वालों के दिलों पर राज कर रहे हैं।

गुरदास मान का जन्म और उनकी पारिवारिक पृष्ठभूमि (Birth and family background of Gurdas Maan)

गुरदास मान का जन्म 4 जनवरी 1957 को पंजाब के जिला मुक्तसर गांव गिद्दड़बाहा में रहने वाले एक पंजाबी सिख परिवार में हुआ था। इनके पिता का नाम स्वर्गीय सरदार गुरुदेव सिंह मान और माता का नाम स्वर्गीय बीबी तेज कौर है। जिनका एक भाई भी है जिनका नाम परमजीत बहिया है।

 गुरदास मान की शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification of Gurdas Maan)

गुरदास मान की प्रारंभिक स्कूली शिक्षा गिद्दड़बाहा के ही स्कूल से हुई। स्कूली शिक्षा प्राप्त करने के पश्चात भजन मलौट चले गए और वहां डीएवी कॉलेज में दाखिला ले लिया। जहां से उन्होंने स्नातक तक की  शिक्षा प्राप्त की। बचपन से ही दुर्गा समान को संगीत और मिमिक्री करने का बहुत शौक था। 

गुरदास मान की व्यक्तिगत जानकारी (Personal Information of Gurdas Maan)

वास्तविक नामगुरदास मान
गुरदास मान का जन्मदिन4 जनवरी 1957
गुरदास मान की आयु65 वर्ष
गुरदास मान का जन्म स्थानगिद्दड़बाहा,  जिला मुक्तसर पंजाब
गुरदास मान का मूल निवास स्थानगिद्दड़बाहा,  जिला मुक्तसर पंजाब
गुरदास मान की राष्ट्रीयताभारतीय
गुरदास मान का धर्मसिख
गुरदास मान की शैक्षणिक योग्यतास्नातक
गुरदास मान के स्कूल का नामयादविंद्र पब्लिक स्कूल
गुरदास मान के कॉलेज का नामडीएवी कॉलेज मलौट पंजाब 
गुरदास मान का व्यवसायगायक,  गीतकार,  अभिनेता और कोरियोग्राफर
गुरदास मान की मासिक आय 50  लाख  के लगभग
गुरदास मान की कुल संपत्ति398  करोड़  रुपए के लगभग
गुरदास मान की वैवाहिक स्थितिविवाहित
गुरदास मान के विवाहित तिथि10 अप्रैल ( वर्ष ज्ञात नहीं)

 गुरदास मान की शारीरिक संरचना (Body Structure of Gurdas Maan)

गुरदास मान की लंबाई5 फुट 9 इंच
गुरदास मान का वज़न 70 किलोरग्राम 
गुरदास मान का शारीरिक मापछाती 40 इंच,  कमर 32 इंच,  बाइसेप्स 13 इंच
गुरदास मान की आंखों का रंगगहरा भूरा
गुरदास मान के बालों का रंगकाला

 गुरदास मान का परिवार (Gurdas Maan’s family)

गुरदास मान के पिता का नामस्वर्गीय सरदार गुरुदेव सिंह मान 
गुरदास मान की माता का नामस्वर्गीय बीबी तेज कौर 
गुरदास मान के भाई का नामपरमजीत बहिया 
गुरदास मान की पत्नी का नाममनजीत कौर
गुरदास मान के बेटे का नामगुरिक्क गुरदास मान (वीडियो निर्देशक और निर्माता) 

गुरदास मान का  निजी जीवन (Personal life of Gurdas Maan)

गुरदास मान ने कॉलेज के दिनों से ही  होने वाले कार्यक्रमों में गायकी करना शुरू कर दिया था। एक बार जब वह कॉलेज में मंच पर  पंजाब स्टेट इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड  के कार्यक्रम  के लिए परफॉर्म कर रहे थे तो उन्होंने पहला गाना सजना वे सजना गाया था। पंजाब बिजली बोर्ड के अधिकारियों द्वारा उनकी परफॉर्मेंस को बहुत पसंद किया गया और इसके बदले उन्हें पंजाब बिजली बोर्ड के एक विभाग में काम करने का प्रस्ताव भी दे दिया। गुरदास मान एक बहुत अच्छे  एथलीट भी है। उन्होंने राष्ट्रीय स्तर पर रेसलिंग चैंपियनशिप में ब्रोंज मेडल भी जीता हुआ है। वह जुडो में ब्लैक बेल्ट भी हैं। 

20 जनवरी 2007 को हरियाणा के जिला करनाल के पास गुरदास मान का रेंज रोवर कार में ट्रक के साथ एक्सीडेंट भी हो गया था। इस एक्सीडेंट में उनको चेहरे, हाथों और छाती में कईं चोटें आई थी। इस दुर्घटना में वह काफी घायल हुए परंतु धीरे-धीरे उनके घाव भरते गए और वह ठीक हो गए। इस दौरान उनके चाहने वालों ने  उनके ठीक हो जाने के लिए बहुत प्रार्थनाएं की।

गुरदास मान का पंजाबी म्यूजिक इंडस्ट्री में पदार्पण  (Gurdas Maan’s Debut in Punjabi Music Industry)

एक बार जब गुरदास मान मंच पर दिल दा मामला है गीत पर फोन कर रहे थे तो जालंधर टीवी स्टेशन के निर्माता द्वारा उनकी इस परफॉर्मेंस को बहुत पसंद किया गया और उन्होंने गुरदास मान हो इस गाने के लिए टीवी रिकॉर्डिंग का भी प्रस्ताव दिया  जिसके लिए गुरदास मान ने तुरंत हामी भर दी। तब 31 दिसंबर 1980 को यह गाना दूरदर्शन पर प्रसारित किया गया और देखते ही देखते बहुत जल्द सुपरहिट हो गया। अपने सदाबहार गीत अपना पंजाब होवे के लिए गुरदास मान को कई पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है। जैसे कि द बेस्ट सॉन्ग,  द बेस्ट एल्बम,  द बेस्ट इंटरनेशनल आर्टिस्ट ऑफ द एशियन पॉप एंड मीडिया अवॉर्ड  वर्ष 1998।

गुरदास मान एक ऐसे पंजाबी कलाकार हैं जिनके पंजाब में ही नहीं,  भारत में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में चाहने वाले रहते हैं। गुरदास मान ने वर्ष 1984 में t-series रिकॉर्ड लेबल के साथ अपनी पहली  म्यूजिक एल्बम चक्कर  रिलीज की थी। अपनी पहली ही एल्बम की सफलता के पश्चात उन्होंने वर्ष 2021 तक विभिन्न रिकॉर्ड लेबल्स के साथ  वह 34  पंजाबी म्यूजिक एल्बम रिलीज कर चुके हैं। गुरदास मान भारत ही नहीं बल्कि  विदेशों में भी लाइव कॉन्सर्ट करते हैं। 

गुरदास मान का पंजाबी फिल्म इंडस्ट्री में पदार्पण। (Gurdas Maan’s Debut in Punjabi Film Industry.)

गुरदास मान ने वर्ष 1984 में ही मामला गड़बड़ है फिल्म से पंजाबी फिल्म इंडस्ट्री में पदार्पण किया था। इस फिल्म में उन्होंने अमरजीत का किरदार निभाया था। वर्ष 1986 में हरपाल तिवाना द्वारा निर्देशित फिल्म लौंग दा लश्कारा में चन्ना की भूमिका निभाई थी। पंजाबी फिल्म इंडस्ट्री में मुख्य पहचान गुरदास मान को वर्ष 1999 में उधम सिंह के जीवन पर आधारित बायोग्राफिकल फिल्म  शहीद उधम सिंह  से प्राप्त हुई थी जिसमें उन्होंने  शहीद भगत सिंह का किरदार निभाया था। इसके पश्चात वर्ष 2006 में मनोज पुंज द्वारा निर्देशित वारिस शाह :  इश्क दा बारिश फिल्म भी सुपरहिट रही। इस फिल्म में उनकी सह कलाकार जूही चावला और दिव्या दत्ता थी। वर्ष 2018 में उन्होंने नंदिता दास द्वारा निर्देशित बायोग्राफिकल फिल्म मंटो में सिराजुद्दीन का किरदार निभाया था। वर्ष 2018 तक वह लगभग 28  फिल्मों में काम कर चुके हैं। 

गुरदास मान की मासिक आय 

 50  लाख  के लगभग

 गुरदास मान की कुल संपत्ति

398  करोड़  रुपए के लगभग

गुरदास मान का पसंदीदा खाना

 राजमा चावल और सरसों का साग

 गुरदास मान का पसंदीदा  अभिनेता

गुग्गु गिल 

 गुरदास मान के पसंदीदा गायक

 कुलदीप माणक और सुरिंदर शिंदा 

 गुरदास मान का पसंदीदा रंग

 काला और ग्रे

 गुरदास मान का पसंदीदा खेल

 फुटबॉल

 गुरदास मान का पसंदीदा गीत

 ऐ मेरी जोहराजबी

error: Content is protected !!