रेणुका शहाणे का संक्षिप्त जीवन परिचय। (Brief biography of Renuka Shahane)

Renuka Shahane biography

रेणुका शहाणे हिंदी फिल्म इंडस्ट्री तथा  टेलीविजन इंडस्ट्री की एक दिग्गज अभिनेत्री हैं। रेणुका शहाणे ने हिंदी फिल्मों के साथ-साथ टेलीविजन धारावाहिकों में भी पूर्ण रूप से अपनी पहचान बनाई। वह किसी बॉलीवुड पारिवारिक पृष्ठभूमि से नहीं आती हैं इसके बावजूद उन्होंने अपने अभिनय के दम पर अपनी फैन फॉलोइंग बनाई। इन्होंने वर्ष 1988 में रमेश अहूजा द्वारा निर्देशित फिल्म तमाचा से हिंदी फिल्मों में पदार्पण किया था। वर्ष 2021 तक इन्होंने कुल मिलाकर 21 फिल्मों में काम किया। वर्ष 1989 में  इन्होंने दूरदर्शन पर प्रसारित किए जाने वाले अजीज मिर्जा  तथा कुंदन शाह द्वारा निर्देशित धारावाहिक सर्कस  में मारिया के किरदार से टेलीविजन धारावाहिकों में पदार्पण किया था और वर्ष 2022 तक उन्होंने लगभग  कुल मिलाकर 25 धारावाहिकों में अभिनय किया। 

रेणुका शहाणे ने हिंदी सिनेमा टेलीविजन इंडस्ट्री के साथ-साथ मराठी फिल्म इंडस्ट्री और मराठी टेलीविजन धारावाहिकों में भी सक्रियता से काम किया। मराठी अभिनय के क्षेत्र में उनका नाम बड़े सम्मान के साथ लिया जाता है।

रेणुका शहाणे का जन्म और उनकी पारिवारिक  (Birth of Renuka Shahane and her family)

रेणुका शहाणे का जन्म  7 अक्टूबर 1966 को बॉम्बे  महाराष्ट्र में रहने वाले एक मराठी परिवार में हुआ था। इनके पिता लेफ्टिनेंट कमांडर विजय कुमार भारतीय जल सेना में  ऑफिसर के पद पर रहते हुए अपनी सेवाएं प्रदान कर चुके हैं। इनकी माता शांता गोखले एक थिएटर आर्टिस्ट हूं। वह मुख्य रूप से मराठी थिएटर में सक्रिय थी। रेणुका शहाणे के बचपन में ही इनके माता-पिता का डाइवोर्स हो गया था। जिसके पश्चात इनकी माता ने अरुण खोपकर के साथ दूसरा विवाह किया। परंतु उनका दूसरा विवाह भी कुछ वर्षों के पश्चात डाइवोर्स में बदल गया। जिसके पश्चात शांता गोखले का लंबे समय तक जारी पिंटू के साथ दोस्ताना रिश्ता रहा। रेणुका शहाणे का एक भाई भी है जिनका नाम गिरीश शहाणे है।

रेणुका शहाणे की शैक्षणिक योग्यता (Renuka Shahane’s educational qualification)

इनका जीवन अधिकतर इनकी माता के साथ मुंबई में ही गुजरा। रेणुका शहाणे के स्कूल तथा स्कूली शिक्षा के विषय में तो जानकारी नहीं मिलती है परंतु इतना अवश्य ज्ञात है कि उन्होंने सेंट जेवियर्स कॉलेज से साइकॉलजी में स्नातक की शिक्षा तथा मुंबई यूनिवर्सिटी से क्लिनिकल साइकोलॉजी में स्नातकोत्तर की शिक्षा प्राप्त की थी। 

रेणुका शहाणे की व्यक्तिगत जानकारी (Renuka Shahane Personal Information)

वास्तविक नामरेणुका शहाणे
रेणुका शहाणे का  जन्मदिन27 मार्च 1965
रेणुका शहाणे की आयु57 वर्ष
रेणुका शहाणे का जन्म स्थानबॉम्बे  महाराष्ट्र भारत
रेणुका शहाणे का मूल निवास स्थानमहाराष्ट्र भारत
रेणुका शहाणे की राष्ट्रीयता  भारतीय
रेणुका शहाणे  का धर्महिंदू
रेणुका शहाणे की शैक्षणिक योग्यतासाइकॉलजी में  स्नातक
 क्लिनिकल साइकोलॉजी में स्नातकोत्तर
रेणुका शहाणे के स्कूल का नामज्ञात नहीं
रेणुका शहाणे के कॉलेज का नामसेंट जेवियर्स कॉलेज मुंबई महाराष्ट्र
रेणुका शहाणे का व्यवसायअभिनेत्री
रेणुका शहाणे की कुल संपत्ति13  लाख रुपए के लगभग
रेणुका शहाणे की मराठी  डेब्यू फिल्महच सुनबाईचा भाऊ वर्ष 1992
रेणुका शहाणे के बॉलीवुड डेब्यु फिल्महम आपके हैं कौन वर्ष 1994
  रेणुका शहाणे  का डेब्यु टेलीविजन धारावाहिकसुरभि  वर्ष 1993
रेणुका शहाणे की वैवाहिक स्थितिविवाहित
रेणुका शहाणे की वैवाहिक तिथि 25 मई 2001

रेणुका शहाणे का फिगर व  शारीरिक संरचना (Renuka Shahane’s figure and body composition)

रेणुका शहाणे की लंबाई5 फुट 5 इंच
रेणुका शहाणे का वज़न 65 किलोग्राम
रेणुका शहाणे का फिगर  व शारीरिक संरचनाअप्पर  34 इंच,  कमर 30 इंच, लोअर 36 इंच
रेणुका शहाणे की आंखों का रंगभूरा
रेणुका शहाणे के बालों का रंगकाला

 रेणुका शहाणे का परिवार (Renuka Shahane’s family)

रेणुका शहाणे के पिता का नाम लेफ्टिनेंट कमांडर विजय कुमार ( जन्म के आधार पर)
रेणुका शहाणे के पिता का नामअरुण खोपकर ( सौतेले पिता)
रेणुका शहाणे की माता का नामशांता गोखले
रेणुका शहाणे के भाई का नाम गिरीश साहनी
रेणुका शहाणे के पति का नामविजय केंकरे (डाइवोर्स)
आशुतोष राणा (अभिनेता – वर्तमान पति)
रेणुका शहाणे के बेटों का नामशौर्याणाम नीखरा और सत्येंद्र नीखरा 

रेणुका शहाणे का हिंदी सिनेमा में पदार्पण। (Renuka Shahane’s debut in Hindi cinema.)

रेणुका शहाणे ने वर्ष 1994 में  सोरज बडजात्या द्वारा निर्देशित म्यूजिकल रोमांटिक ड्रामा फिल्म हम आपके हैं कौन में पूजा का किरदार निभा कर हिंदी सिनेमा में पदार्पण किया था। इस फिल्म में उनके अभिनय को दर्शकों तथा क्रिटिक्स दोनों ही के द्वारा खूब पसंद किया गया।  इस फिल्म के बॉक्स ऑफिस पर कुल कमाई 1.27 बिलियन रुपए हुई थी। अपनी पहली ही फिल्म से रेणुका शहाणे हिंदी सिनेमा की सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री में शामिल हो गई थी। इसके पश्चात उन्होंने वर्ष 1996 में महेश कोठारे द्वारा निर्देशित फिल्म मासूम  में यशोदा की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म में भी उनके अभिनय को को पसंद किया गया।

 वर्ष 2004 में इन्होंने दिल ने जिसे अपना कहा फिल्म में ऋषभ की बहन का किरदार निभाया था। इस फिल्म में उनके सह कलाकार सलमान खान,  प्रीति जिंटा,  भूमिका चावला,  डेलनाज फॉल तथा रिया सेन आदि थी। वर्ष 2021 में इन्होंने त्रिभंगा :  टेढ़ी-मेढ़ी क्रेजी फिल्म में बतौर निर्देशक और लेखक कार्य किया। 

रेणुका शहाणे ने हिंदी सिनेमा में काम करने के साथ-साथ मराठी तथा तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री में भी समानांतर रूप से काम किया। वर्ष 1992 में उन्होंने हान्च सुनबाईचा ;भाऊ फिल्म से मराठी और वर्ष 1993 में मनी फिल्म से तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री में पदार्पण किया था।

रेणुका शहाणे का टेलीविजन धारावाहिकों में पदार्पण (Renuka Shahane’s debut in television serials)

रेणुका शहाणे में वर्ष 1989  में अजीज मिर्जा और कुंदन शाह द्वारा निर्देशित धारावाहिक सर्कस में मारिया का किरदार निभाकर टेलीविजन धारावाहिकों में पदार्पण किया था। वर्ष 1994 में दूरदर्शन पर प्रसारित किए जाने वाले धारावाहिक जुनून  में इन्होंने चांदनी का किरदार निभाया था। इसी धारावाहिक और किरदार से इनको टेलीविजन धारावाहिकों में मुख्य पहचान प्राप्त हुई। इस  धारावाहिक के कुल 510 एपिसोड बनाए गए थे। इसके अलावा रेणुका शहाणे ने कईं सुपरहिट धारावाहिक जैसे कि सैलाब वर्ष 1995,  घुटन वर्ष 1997,  कोरा कागज वर्ष 1998,  मेरे रंग में रंगने वाली वर्ष 2004,  कभी ऐसे गीत गाया करो वर्ष 2015,  खिचड़ी  वर्ष 2018  आदि।

error: Content is protected !!